JNCASR Home

सं प वि कें की अनुदेशात्मक संगणना कक्षा

 

सं प वि कें की यह अनुदेशात्मक संगणना कक्षा तो विभिन्न अनुसंधानात्मक अंतर्शाखाओं में प्रभावी हैण्ड्स-ऑन पाठ्यक्रम प्रस्तुत करने हेतु सन्नद्ध कक्षा उपलब्ध कराने में सं प वि कें के सूत्रपात का प्रतिनिधित्व करता है । इस कक्षा का अभिकल्प ऐसे पाठ्यक्रमों के संचालन हेतु उत्कृष्ट वातावरण उपलब्ध कराने के लिए विशेष ध्यान केंद्रीत करके तैयार किया गया है ।

छात्रों के लिए ही समर्पित ठीक रूप से संरूपित 30 कार्य स्थल, अपेक्षित वैज्ञानिक अनुप्रयोगों को चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में संगणना शत्ति प्रदान करते हैं । हरेक कार्यस्थल को विंडो-एक्सपी एवं लाइनक्स प्रचालक प्रणालियों से संरूपित किया गया है । सभी संगणकों में ऐसे उच्च गति जालकार्य उपलब्ध हैं जो अन्य बातों के साथ-साथ प्रशिक्षकों तथा छात्र कार्यस्थलों के बीच में फ़ाइल बाँट लेने की सुविधा उपलब्ध है बेतार जालकार्य अभिगम स्थान उपलब्ध किए गए हैं ताकि व्यत्तिगत अंकोंपरि (लैपटॉप) का उपयोग निरंतरता से प्रतिभागिता के दौरान किया जा सकता है । यह छात्रों को अपने कार्यों को कार्यान्वित करने एवं निष्पादित करने देता है साथ ही वे उन्हें सीख भी सकते हैं तथा वह इस कार्य को विशिष्ट बना देता है । आईबीएम विचार केंद्र थिंक सेंटर कार्यस्थलों को निम्न रूप से संरूपित किया गया है ः

सीपीयू इंटेल पेंटियम4 एचटी 3.00 जीएचज़ड
आरएएम 1 जीबी
भण्डार 80 जीबी साटा
जालकार्य गीगाबिट ईथरनेट
प्रदर्शन nविडिया जीईफोर्स 6200 एलई 128एमबी
अनुश्रवण आईबीएम थिंक विज़न एल171 17" टीएफटी एलसीडी
प्रचालन प्रणालियाँ फ़डोरा कोर 7 एवं विंडाज़ एक्सपी व्यवसाय द्वय बूट

प्रशिक्षात्मक संगणना कक्षा  (प्रसंक) को प्रशिक्षक की आवश्यकताओं को ध्यान रखकर अभिकल्पित किया गया है । शत्तियुत ऊर्ध्वस्थ (ओवरहेड) प्रक्षेपक (प्रोजेक्टर) उच्च विभेदक प्रतिबिंबों को दर्शाता है जिससे प्रशिक्षक शीघ्रता से अपने विचारों को प्रतिबिंबित कर सकता है तथा छात्र उन निष्पादनों (प्रदर्शनों) के परिचालन को देख सकते हैं । प्रक्षेपक को एक वैयत्तिक संगणना (पीसी) के साथ संयोजित किया गया है, जो प्रशिक्षक के लिए ही समर्पित होता है ।  उच्च स्पष्ट श्रवण प्रणाली एक तरफ पूरी कक्षा भर में स्पष्ट रूप से प्रशिक्षक की ध्वनि (वाणी) को सुनने लायक बना देती है दूसरी तरफ बेतार सूक्ष्म फोन उन्हें सत्र के दौरान छात्रों के मध्य में मुत्त रूप से घूम-फिरने लायक बना देता है ।

कक्षा के अधीन के सभी उपकरण स्वतंत्र विद्युत-आपूर्ति के साथ संयोजित हैं जो अवांछित विद्युत अवरोध के विरुद्ध सुनिश्चिता बरतते हैं । कक्षा के भीतर आराम के स्तर को उच्च धारिता वाले वातानुकूलित्र से अनुरक्षित किया गया है तथा कक्षा का अभिकल्प बाहर से अंदर आने वाले शोरगुल को रोक देता है । यह प्र सं क (आईसीसी), जनेउवैअकें पर अनेकों सफल कार्यशालाओं के संचालन के आतिथेय रहा है । यह चित्र कक्षा की कार्रवाई को दर्शाते हैं ।