JNCASR Home

आगंतुक विज्ञान एवं छात्र कार्यक्रम

जनेउवैअकें के संगणनात्मक पदार्थ विज्ञान केंद्र (सं प वि कें) को यह प्रसन्नता है कि वह अगले पाँच वर्षों के लिए (अप्रैल 2006 से प्रारंभ करते हुए) सम्मेलनों के कार्यक्रमों को प्रारंभ करने जा रहा है । इस कार्यक्रम का उद्देश्य - संगणनात्मक पदार्थ विज्ञान केंद्र तथा इसके सदस्यों के कार्यकलापों को विस्तृत रूप से व्याप्त करनेवाले अनुसंधनात्मक रुचि रखनेवाले विज्ञानियों एवं छात्रों के बीच में वैज्ञानिक अंतक्रियाओं को प्रोत्साहन देना रहा है ।

शैक्षणिक एवं अनुसंधानात्मक संस्थानों में कार्यरत विज्ञानियों से तथा भारत में पीएच डी कर रहे उन छात्रों से जो जवाहरलाल नेहरू उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र, जक्कूर परिसर, बेंगलूर पर सम्मिलित होना चाहते हैं - उन छात्रों से अनुरोध है कि वे निम्न सूचना के साथ कार्यक्रम के समन्वयन (नीचे देखें) से संपर्क करें ः

 

आगंतुकों की प्रस्तावित अवधि न्यूनतम तीन दिन की (हम तो इस अल्प अवधि को कम से कम 2 सप्ताह की होने के बारे में प्रबल आग्रह करते हैं) और अधिकतम 3 महीने की हो । आगंतुक विज्ञानिकयों के लिए यात्रा तथा मानदेय, जनेउवैअकें और विप्रौवि के मानदंडों के अनुसार कार्यक्रम के समर्थन में दिया जाएगा । आगंतुक छात्रों को रेल-यात्रा एवं छात्रवृत्ति सहायता धन दिया जाएगा । अतिरित्त धन की सहायता विवेकाधिकार के आधार पर विशेष मामलों में दी जा सकती है ।

इस कार्यक्रम के अधीन आगंतुक बननेवाले विज्ञानियों को यह प्रेरणा दी जाती है कि वे अपनी विशेषता के विषय पर एक या अधिक अल्प पाठ्यक्रम दें । इसके विवरण के बारे में आप आगंतुक कार्यक्रम के समन्वयक से सलाह करके निश्चय कर सकते हैं । सभी आगंतुकों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे अपने आगंतुक होने की अवधि में अपने-अपने चल रहे अनुसंधान कार्यकलापों के बारे में संगोष्ठियाँ करें ।

आगंतुकों के अनुरोधों पर पूरे वर्ष भर में आवधिक रूप से समीक्षा की जाती रहेगी ।

आगंतुक कार्यक्रम के बारे में पत्राचार के लिए निम्न पते पर संपर्क करें ः
प्रो. श्रीकांत शास्त्राळ
आगंतुक वैज्ञानिक कार्यक्रम समन्वयक
संगणनात्मक पदार्थ विज्ञान केंद्र
जनउवैअकें, बेंगलूर 560 064, भारत
टे. सं. ः 080-22082838
फैक्स ः 080-22082904
ई-मेल ः ccms-visitor@jncasr.ac.in